Search

कैल्शियम की कमी दूर करने के घरेलू उपाय calcium rich foods in hindi

अगर आपके जोड़ों में हमेशा दर्द होता रहता है। और आप हमेशा दवाइयां या बाम लगा कर उससे राहत पाने की कोशिश करते हैं तो यह बिल्कुल भी सही नहीं है। आपको अपने अंदर की कैल्शियम की कमी को पूरा करना चाहिए। इस वजह से ही जोड़ों में हमेशा दर्द होता रहता है। हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं जो आपके अंदर कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे.

सबसे पहले तो दूध एक ऐसा पदार्थ है जो कैल्शियम से भरपूर है। इसमें इतने तत्व होते हैं कि आप रोजाना दूध पीना शुरू कर दें। तो आपके जोड़ो में दर्द होना बिल्कुल ठीक हो जायेगा। बजुर्गों को दूध जरूर पीना चाहिये। बच्चों की ग्रोथ इयर्स में उन्हें दूध जरूर दें.

तिल भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं। एक सेवन करने से कैल्शियम की कमी दूर होती है। अगर आप इसका पाउडर बना कर सलाद या सूप में मिला कर खाएं तो यह बहुत लाभदायक सिद्ध होता है.

जीरा पाउडर या साबुत जीरे को एक गिलास पानी में मिला कर उबालें। इसे ठंडा करके दिन में दो बार पीयें। ऐसा करने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जायेगी। दवाइयां खाने से अच्छा आप इन नुस्खों को आजमायें। इससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा और आप स्वस्थ भी रहेंगे.

Post a Comment

0 Comments